प्रशिक्षण कार्यक्रम किर्कपैट्रिक एस 4 स्तर का मूल्यांकन







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किर्कपैट्रिक के 4 स्तर: प्रशिक्षण कार्यक्रमों का मूल्यांकन प्रशिक्षण कार्यक्रमों के मूल्यांकन के लिए सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया और लोकप्रिय मॉडल हैं & quot के रूप में जाना जाता है;। लर्निंग मूल्यांकन के चार स्तर & quot; मॉडल अमेरिका प्रशिक्षण और विकास जर्नल में छपी है कि लेख की एक श्रृंखला में डोनाल्ड एल किर्कपैट्रिक द्वारा 1959 में परिभाषित किया गया था। किर्कपैट्रिक अपने 1998 पुस्तक & quot मूल्यांकन मॉडल की परिभाषा बदल दी, प्रशिक्षण कार्यक्रमों का मूल्यांकन:। चार स्तर & quot; एक संगठन के संगठन में सीखने का सार्थक मूल्यांकन के लिए के लिए मॉडल के पीछे विचार है। आप स्तरों के माध्यम से कदम के रूप में कठिनाई की डिग्री बढ़ जाती है। हालांकि, ज्ञान और इस के लिए क्षतिपूर्ति की तुलना में प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रभाव के बारे में सीखा। मॉडल के चार स्तर हैं: स्तर 1: रिएक्शन स्तर 2: सीखना स्तर 3: व्यवहार स्तर 4: परिणाम स्तर 1: रिएक्शन किर्कपैट्रिक ग्राहकों की संतुष्टि के एक उपाय के रूप में स्तर 1 को दर्शाता है। लोग यहाँ किर्कपैट्रिक प्रतिक्रिया चादरों से अधिकतम लाभ प्राप्त करने की सिफारिश की गई है कि 8 दिशा निर्देश हैं स्तर 1. मापने के लिए उपकरणों के एक वर्ग या कार्यशाला के अंत में बाहर भरने हैं कि रूपों में से अधिकांश: 1. यदि आप पता लगाने के लिए क्या चाहते हैं निर्धारित 2. प्रतिक्रियाओं यों होगा कि एक फार्म डिजाइन 3. लिखित टिप्पणियों और सुझावों को प्रोत्साहित करें 4. एक 100 प्रतिशत तत्काल प्रतिक्रिया प्राप्त ईमानदार जवाब प्राप्त करें 5. 6. स्वीकार्य मानकों का विकास 7. उपाय मानकों के खिलाफ प्रतिक्रियाओं और उचित कार्रवाई 8. के ​​रूप में उपयुक्त प्रतिक्रियाओं संवाद। स्तर 2: सीखना किर्कपैट्रिक प्रतिभागियों नजरिए को बदलने ज्ञान बढ़ाने के लिए, और / या एक कार्यक्रम में भाग लेने का एक परिणाम के रूप में कौशल बढ़ाने के लिए किस हद तक के रूप में सीखने परिभाषित करता है। तो सीखने को मापने के लिए हम निम्न निर्धारित करने की जरूरत है: क्या ज्ञान सीखा था क्या कौशल विकसित या सुधार किया गया क्या दृष्टिकोण बदल रहे थे यहां सीखने के मूल्यांकन के लिए दिशानिर्देश हैं: यह व्यावहारिक है 1. अगर एक नियंत्रण समूह का प्रयोग करें 2. कार्यक्रम से पहले और बाद में दोनों ज्ञान, कौशल, और / या व्यवहार का मूल्यांकन। ज्ञान और व्यवहार को मापने और कौशल को मापने के लिए एक प्रदर्शन के परीक्षण का उपयोग करने के लिए एक कागज और पेंसिल परीक्षण का उपयोग करें। 3. एक 100 प्रतिशत की प्रतिक्रिया प्राप्त 4. उचित कार्रवाई करने के मूल्यांकन के परिणामों का प्रयोग करें। स्तर 3: व्यवहार तीन स्तरों की किसी एक प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लिया क्योंकि व्यवहार में परिवर्तन हुआ है किस हद तक के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। घटित करने के लिए व्यवहार में बदलाव के लिए आदेश में, चार की स्थिति के लिए आवश्यक हैं: व्यक्ति को बदलने की इच्छा होनी चाहिए व्यक्ति जानते हैं कि क्या करना चाहिए और यह कैसे करना है व्यक्ति सही माहौल में काम करना चाहिए व्यक्ति को बदलने के लिए पुरस्कृत किया जाना चाहिए यहाँ के मूल्यांकन के व्यवहार के लिए कुछ दिशानिर्देश हैं: कि व्यावहारिक है 1. अगर एक नियंत्रण समूह का प्रयोग करें 2. जगह लेने के लिए व्यवहार में परिवर्तन के लिए समय की अनुमति दें कि व्यावहारिक है, तो 3. कार्यक्रम से पहले और बाद दोनों का मूल्यांकन 4. सर्वेक्षण और / या साक्षात्कार निम्न में से एक या एक से अधिक: प्रशिक्षुओं, अक्सर उनके व्यवहार का निरीक्षण, जो उनके तत्काल पर्यवेक्षकों, उनके मातहत और दूसरों। 5. एक 100 प्रतिशत की प्रतिक्रिया प्राप्त 6. उचित समय पर मूल्यांकन दोहराएँ लाभ बनाम लागत पर विचार करें 7. स्तर 4: परिणाम यह एक व्यक्ति को एक प्रशिक्षण सत्र में भाग लिया क्योंकि हुआ है कि अंतिम परिणाम को मापने शामिल है। यह आदि उत्पादन में वृद्धि, बेहतर काम की गुणवत्ता, कम कारोबार, शामिल कर सकते हैं आप अंतिम परिणाम क्योंकि एक प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपस्थिति और भागीदारी का क्या हुआ यह निर्धारित करना चाहिए क्योंकि स्तर चार मुश्किल हो सकता है। तुम भी प्रशिक्षु में काम कर रही है कि स्थितियों का मूल्यांकन करना होगा। यह स्तर 3 में ऊपर उल्लिखित शर्तों को पूरा कर दिया है कि क्या यह निर्धारित करने के लिए महत्वपूर्ण है। प्रशिक्षण नहीं & quot के लिए गलती नहीं किया जा सकता है की तुलना में वे सीखा है कि ज्ञान का उपयोग करने से रोकने के प्रशिक्षु कि कार्यालय में स्थिति, अगर वहाँ रहे हैं;। काम कर रही है & quot; । समस्या कर्मचारी में काम कर रहा है कि शर्तों में निहित है कितनी बार आप ने सुना है, & quot; ओह, आप प्रशिक्षण में क्या सीखा है भूल जाते हैं, कि हम इस कार्यालय में इसे कैसे करते नहीं हैं। & quot; यह ऑपरेटिंग वातावरण के साथ एक स्पष्ट उदाहरण हूँ सशर्त समस्या है। यहाँ के परिणाम का मूल्यांकन करने के लिए कुछ दिशानिर्देश हैं: यह व्यावहारिक है 1. अगर एक नियंत्रण समूह का प्रयोग करें परिणाम प्राप्त किया जा करने के लिए 2. समय की अनुमति दें यह व्यावहारिक है, तो कार्यक्रम से पहले और बाद दोनों 3. उपाय 4. उचित समय पर माप दोहराएँ लाभ बनाम लागत पर विचार 5. सबूत के लिए संभव नहीं है, तो 6. साक्ष्य से संतुष्ट रहो इस प्रशिक्षण के मूल्यांकन के किर्कपैट्रिक के चार स्तर के लिए एक बुनियादी परिचय है। अधिक जानकारी के माध्यम से उपलब्ध है: किर्कपैट्रिक के 1998 के पुस्तक & quot; प्रशिक्षण कार्यक्रमों का मूल्यांकन:। चार स्तर & quot; अध्याय 9, & quot; प्रशिक्षण कार्यक्रमों का मूल्यांकन: चार स्तर & quot; प्रशिक्षण डिजाइन और वितरण की एएसटीडी पुस्तिका में चार स्तर के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं कि वेबसाइटों की एक संख्या भी कर रहे हैं।