अध्याय 10 वितरण निर्णय







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अध्याय 10: वितरण निर्णय वितरण दो तत्वों, संस्थागत और शारीरिक है। बाजार में प्रवेश के तरीके को पूरी तरह से (इतने पर। उदाहरण के खुदरा विक्रेताओं, एजेंटों और के लिए) अध्याय सात, वास्तविक संस्थानों में चर्चा की गई Whilst नहीं थे। ये संक्षिप्त चर्चा की जाएगी। शारीरिक वितरण पहलुओं परिवहन और भंडारण को कवर किया है, और फिर, इन संक्षिप्त पर छुआ जाएगा। विकासशील देशों से कृषि निर्यात whilst कर रहे हैं या तो में एक & quot; प्राथमिक & quot; प्रारूप या '(उदाहरण के कपास, मक्का के लिए); समाप्त & quot; प्रसंस्कृत & quot; प्रारूप (उदाहरण के फूल, सब्जियों के लिए) बढ़ती ध्यान से & quot रखा जा रहा है; या & quot; कहा कि मूल्य & quot; प्रारूपों। यह पूर्व में, जबकि निर्यातकों चैनल के ही समझ में आ सकता उत्तरार्द्ध में ज्यादा कुछ करने की जरूरत में, एजेंटों, व्यापारियों या अन्य बिचौलियों के हाथों में हैं, इसका मतलब है। अधिक अंत उपयोगकर्ता और उस तक पहुँचने के लिए चैनल के बारे में जाना जाता है / उसे बेहतर सुसज्जित निर्यातक को समझते हैं और जरूरतों को पूरा करने के लिए और भी शायद निर्यात कहा कि मूल्य के अधिक हासिल करने के लिए किया जाएगा। यह इन आज्ञा दी कीमत मूल निर्यातक कीमत की तुलना में काफी अधिक है जहां सुदूर पूर्व, डच बाजार से पर बेच रहे हैं, उदाहरण के लिए, फूलों में एक तथ्य है। मूल निर्यातक इस चैनल में भाग ले सकते हैं, तो अधिक से अधिक लाभ होगा। अब चैनल, निर्माता मुनाफे में परोक्ष रूप से कम हो जाएगा कि अधिक संभावना है। अंत उत्पाद की कीमत उत्पादक लागत को कवर करने के लिए पर्याप्त मात्रा में बेचने के लिए भी महंगा हो सकता है क्योंकि यह है। अभी तक चैनल लंबाई काटने देश बुनियादी सुविधाओं की आवश्यकताओं वे वहाँ जा रहा है हुक्म हो सकता है, के रूप में असंभव हो सकता है। अध्याय का उद्देश्य इस अध्याय के उद्देश्य हैं: 183; वैश्विक विपणन में वितरण के चैनलों के संस्थागत और शारीरिक पहलुओं की समझ देने के लिए 183; वितरण के विभिन्न चैनलों का वर्णन है और अपने फायदे और नुकसान दिखाने के लिए और करने के लिए, 183; कपास और बागवानी उत्पादों पर दो मामले के अध्ययन के संदर्भ द्वारा महत्व और वितरण के चैनलों की भूमिका वर्णन करने के लिए। अध्याय की संरचना अध्याय वैश्विक विपणन में वितरण के संस्थागत और शारीरिक चैनल के महत्व को दिखाने के द्वारा शुरू होता है। यह तो चैनल, अपने फायदे और नुकसान के विभिन्न रूपों की चर्चा है। विशेष रूप से ध्यान दलालों, ठेकेदारों, और व्यक्तिगत व्यापार नेटवर्क सहित वैश्विक कृषि खाद्य विपणन के लिए प्रासंगिक चैनल रूपों के लिए भुगतान किया जाता है। अध्याय दो मामले के अध्ययन पर ध्यान केंद्रित करके समाप्त होता है - कपास और बागवानी; चैनल प्रबंधन की जरूरत है, जहां दो उद्योगों को विशेष रूप से अच्छी तरह से आयोजित किया जाना है। एक चैनल वस्तुओं और सेवाओं के विपणन कर रहे हैं जिसके माध्यम से एक संस्था है। चैनल के उपभोक्ताओं के लिए जगह और समय उपयोगिताओं दे। इन और अन्य सेवाओं को प्रदान करने के लिए आदेश में, चैनलों के एक मार्जिन वसूलते हैं। अधिक मार्जिन जोड़ रहे हैं चैनल लंबी है। चैनल का विपणन की गतिविधियों का एक एकीकृत हिस्सा हैं और इस तरह के रूप में बहुत महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने यह भी निर्यातक के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी प्रवाह दे। अध्याय सात में देखा, एक एक चैनल पर है नियंत्रण की डिग्री कार्यरत है, जो चैनल के प्रकार पर निर्भर करता है। जैसा कि पहले कहा कि विकासशील देशों के लिए, चैनलों लगभग दिए गए हैं नदीम, यह हमेशा मामला नहीं है, और निर्यात में अधिक से अधिक आवश्यक हो जाता है के रूप में, यह हमेशा मामला नहीं होगा। चैनल डिजाइन पर निम्नलिखित तय करने में सावधानी से विचार किया जाना है: 183; बाजार की जरूरतों और वरीयताओं 183; चैनल सेवा के प्रावधान की लागत 183; चैनल के सदस्यों के लिए प्रोत्साहन और भुगतान के तरीके 183; अंत में बाजार के आकार के लिए कार्य किया जा 183; उत्पाद विशेषताओं, उत्पाद, मूल्य, भंगुरता, पैकेजिंग की जटिलता की आवश्यकता 183; बिचौलियों विशेषताओं - वे उत्पादों को धक्का या निष्क्रिय हो जाएगा कि क्या 183; बाजार और चैनल एकाग्रता और संगठन 183; उचित अनुबंध समझौतों 183; नियंत्रण की डिग्री। चित्र 10.1 उपभोक्ता चैनल के विकल्प चैनल संरचना चैनल संरचना उत्पाद उन्मुख व्यापार करने के लिए उपभोक्ता या व्यापार है, चाहे के अनुसार काफी भिन्न होता है। उत्तरार्द्ध कम जटिल है, जबकि पूर्व, प्रारूपों के एक किस्म है जाता है। 10.1 और 10.2 एक शैली चैनल विकल्प संरचना दे आंकड़े। एक प्रयोग किया जाता है जो की पसंद से ऊपर सूचीबद्ध आवश्यकताओं पर निर्भर करता है। 10.2 बिजनेस चैनल के विकल्प चित्रा कई देशों में ब्रिटेन खाद्य खुदरा व्यापार में विशेष रूप से बड़ी श्रृंखला हावी जहां विकसित देशों में चैनल के अंदर खड़ी या क्षैतिज एकीकरण के लिए एक चाल है, वहाँ है। बातचीत में कई कम विकसित देशों में परिदृश्य है। पूर्वी अफ्रीका में, उदाहरण के लिए, छोटे Dukas (कम से कम 100 वस्तुओं को ले जाने और अंतरिक्ष से अधिक नहीं 506.75 वर्ग फुट में फैला हो) 24% मार्जिन के विकसित देशों के औसत करने के लिए विरोध के रूप में 12% का मार्जिन पर व्यापक रूप से कार्य करते हैं। इसके अलावा बहुत संपन्न समानांतर बाजार प्रणाली, नीचे ट्रैक करने के लिए कई बार मुश्किल हो सकता है। चैनलों और प्रवेश की रणनीति अपनाने के लिए क्या पर निर्णय जोखिम, उपलब्धता और चैनलों की लागत पर काफी निर्भर करते हैं। अधिकांश विकासशील देशों को अपने उत्पादों के वितरण में एजेंटों पर काफी भरोसा है। जा रहा है & quot आलोचना Whilst; बंद करें & quot फट; अक्सर किया जाता है, दबाव की वजह से नुकसान अधिक परिष्कृत चैनल रूपों के साथ जुड़े तुलना में कम है। अब हम कृषि विपणन के लिए प्रासंगिक चैनल सदस्यों में से कुछ महत्वपूर्ण प्रकार पर विस्तार से देख सकते हैं। दलाल कारोबार माल लेकिन लिंक आपूर्तिकर्ताओं और ग्राहकों के लिए शीर्षक से नहीं लेते हैं। वे आमतौर पर अंतरराष्ट्रीय बाजार और विशेष रूप से कृषि बाजारों में पाए जाते हैं। दलाल नहीं जो कम से कम वे आपूर्तिकर्ताओं और ग्राहकों के लिए समग्र कम महंगा हो सकता है, कई फायदे हैं। 183; वे बेहतर खरीदार और या विक्रेताओं द्वारा सूचित कर रहे हैं। 183; वे सौदेबाजी और खरीदार और विक्रेता के बीच संबंध स्थापित करने सामाजिक रूप से दक्ष हैं। 183; निजी स्पर्श & quot; वे & quot लाने; एक दूसरे के साथ संवाद नहीं हो सकता है जो पार्टियों के लिए। 183; वे छोटे आपूर्तिकर्ताओं जमते और कई अन्य पार्टियों को बेचकर पैमाने की अर्थव्यवस्थाओं को ले आओ। 183; वे कई दुकानों और आपूर्ति के स्रोतों के साथ सामना कर एक सप्लायर या खरीदार के लिए बाजार की स्थिति को स्थिर। निजी व्यापार नेटवर्क अक्सर, रिश्तों को समय के साथ आत्मविश्वास बढ़ता है के रूप में जो एक खरीदार और विक्रेता के बीच का निर्माण किया जा सकता है, अलिखित और अनौपचारिक समझ विकसित करना। इन रिश्तों के बारे में जानकारी, सौदेबाजी, निगरानी और प्रवर्तन लागत को कम। अक्सर, रिश्ते बनाने के रूप में, तो विश्वास कानून के लिए प्रॉक्सी बन सकता है जो विकसित। लचीलापन अक्सर प्राथमिकताओं या 'जिसका मतलब है कि ensues, एहसान & quot; तेजी लाई जा सकती है। ट्रस्ट और पारस्परिकता अस्थिर आर्थिक परिस्थितियों में विकसित करने के लिए व्यापार सक्षम कर सकते हैं, लेकिन दोनों दलों के संबंध अवसरवादी व्यवहार के माध्यम से कम आंका जा सकता है, के बारे में पता कर रहे हैं। केन्याई ताजा सब्जी उद्योग केन्या आपूर्तिकर्ताओं और यूनाइटेड किंगडम में उनकी पारिवारिक (अक्सर एशियाई) खरीदारों के बीच अंतरराष्ट्रीय व्यापार को बढ़ावा व्यक्तिगत व्यापार नेटवर्क का एक उत्कृष्ट उदाहरण है। संघों, स्वैच्छिक चेन, सहकारी समितियों संघों, स्वैच्छिक चेन और सहकारी समितियों उत्पादकों, थोक व्यापारी, खुदरा विक्रेताओं, निर्यातकों और उनके व्यक्तिगत या संयुक्त हितों को आगे करने के लिए सामूहिक रूप से कार्य करने के लिए सहमत हैं, जो प्रोसेसर से बना जा सकता है। सदस्यों अस्पष्ट या अद्वितीय अनुबंध, सदस्यता नियम और मानक संचालन प्रक्रिया हो सकती है। समन्वय के इन रूपों में लाभ के एक नंबर है: 183; ढेलेदार निवेश & quot; वे & quot मुकाबला; सदस्यों के बीच निवेश की लागत के प्रसार के द्वारा घटना। 183; वे बीमा और क्रेडिट, पूलिंग बाजार की कीमतों और जोखिम प्रदान करने, कम करने या थोक खरीद द्वारा पूल के सदस्यों को 'जोखिम कर सकते हैं। 183; वे उत्पादन के लिए एक पहले रोक दिया गया, विवादों की मध्यस्थता, बाजार सूचना प्रणाली के प्रावधान के माध्यम से सदस्यों के लेन-देन की लागत कम है। 183; वे पदोन्नति, गुणों का संरक्षण और 'के सदस्यों मानकों की निगरानी के प्रावधान के माध्यम से विपणन की लागत को कम कर सकते हैं। 183; वे खरीदारों और उत्पादकों के बीच एक प्रतिकारी शक्ति के रूप में कार्य कर सकते हैं। ब्रिटेन में सुपरमार्केट, उदाहरण के लिए, अब वे आपूर्तिकर्ताओं के लिए शर्तों हुक्म हैं कि इस तरह की मात्रा में खरीद रहे हैं, जहां यह बहुत महत्वपूर्ण है। विकासशील देशों को इसका मुख्य कारण गरीब प्रबंधन, वित्तीय अयोग्यता और खुद पर पहुँचने की, अच्छा सहकारी विकास का एक इतिहास नहीं है। हालांकि, भारत में बंबई दुग्ध योजना बहुत अच्छी तरह से काम कर रहा है। बाद के रूप में अच्छी तरह से मूल्य वर्धित प्रसंस्करण में जाने में बहुत सफल रहा है। ठेका ठेका हाजिर बाजार व्यापार और ऊर्ध्वाधर एकीकरण के बीच मध्यस्थ की संस्थागत व्यवस्था का प्रतिनिधित्व करता है। विपणन और उत्पादन अनुबंध, एक मौसम, चक्र या समय के अन्य अवधि में निरंतरता का एक डिग्री की अनुमति के बिना & quot; तात्कालिक & quot; स्पॉट ट्रेडिंग की। अनुबंध के दो मुख्य प्रकार हैं: मैं) वायदा बाजार। इन बेचने के लिए और समय की एक घोषित अवधि में एक विशेष वस्तु की खरीद के लिए खरीददारों और विक्रेताओं द्वारा प्रतिबद्धताओं को शामिल करना। विनिर्देशों आमतौर पर वजन, वॉल्यूम्स, मानकों और मूल्यों शामिल हैं। कीमतें लागत प्लस के आधार पर या बातचीत के जरिए किया जा सकता है। इन अनुबंधों किसानों और पहली संचालकों और निर्यातकों और आयातकों के बीच मौजूद हैं। द्वितीय) आगे संसाधन / प्रबंधन अनुबंध। इन व्यवस्थाओं आगे विशिष्ट संसाधनों और / या प्रबंधकीय कार्यों के हस्तांतरण और उपयोग के बारे में शर्तों के साथ बाजार में बिक्री और खरीद प्रतिबद्धताओं गठबंधन। इस तरह के एक अनुबंध में कच्चे माल या वस्तु के आदान प्रदान के लिए यह और भी वितरण समारोह पर ले सकते हैं, जो खरीदार द्वारा की सलाह दी निश्चित जानकारी या विधियों के उपयोग शामिल है, उस हालत पर किया जाता है। यह एक विशिष्ट मार्क्स और स्पेंसर व्यवस्था है। मार्क्स और स्पेंसर ब्रिटेन में इस तरह की व्यवस्था में एक बहुत ही सफल, उच्च गुणवत्ता और कीमत खुदरा ऑपरेशन है कई फ्रेंचाइजिंग, वितरक या विपणन / प्रबंधन समझौतों में पाया जाता है और कई भविष्य उत्पाद लेनदेन internalize करने में मदद कर रहे हैं। दोनों अनुबंध के इन दोनों रूपों 'खरीदारों और विक्रेताओं के पक्ष में जोखिम को कम। वायदा बाजार बनाकर, विक्रेता बाजार के जोखिम को कम कर देता है, और खरीदार वह कुछ विशेषताओं के वस्तुओं को प्राप्त करता है। व्यापार & quot; फॉरवर्ड / संसाधन प्रबंधन के ठेके भी, शायद, अन्य & quot ऋण, बाजार की जानकारी के प्रावधान का फायदा है और; राज। किसानों को उत्पादन अनुबंध भी क्रेडिट जमानत का स्रोत रहे हैं। एकीकरण एकता खड़ी आम स्वामित्व या प्रबंधन के तहत दो या दो से अधिक अलग विपणन या उत्पादन घटकों के संयोजन शामिल है। यह निवेश के & quot शामिल कर सकते हैं, आगे & quot; या & quot; पिछड़े & quot; मौजूदा गतिविधियों या आपस में जुड़े गतिविधियों में निवेश में। एकता क्षैतिज उदाहरण के लिए इस प्रणाली में एक ही स्तर पर विपणन या उत्पादन separables से जोड़ने, खुदरा विक्रेताओं के एक समूह का मतलब है। एकता खाद्य विपणन प्रणाली, अर्थात करने वाली अर्थव्यवस्थाओं में से एक नंबर ले सकते हैं: 183; उत्पादन / साजो अर्थव्यवस्थाओं: एकीकरण थोक, परिवहन, और माल की अर्थव्यवस्थाओं में ला सकता है। 183; लेन-देन लागत अर्थव्यवस्थाओं: फर्म ही करने के लिए माल और सेवाओं की एकमात्र सप्लायर बन सकता है क्योंकि एकीकरण लागत अर्थव्यवस्थाओं लाता है; इन सौदेबाजी की लागत, सूचना प्रणाली को व्यवस्थित बनाने और केंद्रीकृत निर्णय लेने में शामिल हैं। 183; असर फायदे जोखिम: internalising द्वारा अर्थात् जोखिम और अनिश्चितता, दूर कर सकते हैं ऊर्ध्वाधर एकीकरण संगठन इतने पर आपूर्ति, दुकानों, गुणों में परिवर्तनशीलता के खतरे को खत्म कर सकते हैं और बहती है। संपत्ति पर अधिक प्रत्यक्ष नियंत्रण आगे पैमाने की अर्थव्यवस्थाओं के विकास के जो सक्षम प्रसंस्करण और विपणन सुविधाओं में निवेश करने के लिए फर्म सक्षम हो सकता है। विशिष्ट उदाहरण परमाणु सम्पदा और outgrower योजनाएं शामिल हैं। 183; बाजार खामियों: इन किया जा सकता है & quot; अवशोषित & quot; अक्सर द्वारा खड़ी संगठनों एकीकृत। करों, कीमतों और विनिमय नियंत्रण और अन्य नियमों हो सकता है & quot; अवशोषित & quot; आर्थिक लाभ देने के लिए। इसके अलावा, एकीकरण आपूर्तिकर्ताओं और ग्राहकों के साथ बाजार में उसकी हिस्सेदारी और लाभ उठाने में वृद्धि करने के लिए फर्म में सक्षम बनाता है। कृषि में, Lonrho और एंग्लो अमेरिकन खड़ी एकीकृत संगठनों के उत्कृष्ट उदाहरण देते हैं। Lonrho, केन्या में अपनी सम्पदा के साथ, प्रसंस्करण में भी है। एंग्लो अमेरिकन कृषि के क्षेत्र में भी है और ऊर्ध्वाधर एकीकरण देने के फायदों में से एक दिलचस्प मामला है। एक जिम्बाब्वे में एंग्लो अमेरिकन आपरेशन लेता है, यह अन्य बातों के, नींबू सम्पदा के बीच का मालिक है। यह बढ़ता है, लेकिन घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर प्रक्रियाओं और बाजारों में ही नहीं है। इसके अलावा, एंग्लो प्रशिक्षण सुविधाओं, परिवहन सुविधाओं का मालिक है और ऋण और निवेश क्षमताओं देता है। इसकी अंतरराष्ट्रीय आपरेशन यह बहुत अच्छी तरह से सरकार टैक्स, नियमों, विनिमय नियंत्रण और अन्य उपायों जानता मतलब है, और तो कर सकते हैं & quot; बातचीत & quot; आसपास या इस कानूनी / मौद्रिक ढांचे के भीतर। सरकार यह पहले से ही सरकार ने राज्य के स्वामित्व वाली विपणन बोर्ड के माध्यम से माल और सेवाओं के वितरण में एक अग्रणी भूमिका ले जा सकते हैं कि अध्याय सात में देखा गया है। सरकार निजी क्षेत्र सिर्फ उदाहरण सड़कों, सुविधाएं, प्रशिक्षण और विस्तार के लिए बर्दाश्त नहीं कर सकता है, जो एक बुनियादी सुविधाओं के उपलब्ध करा सकता है। सरकार वस्तु या कृषि निर्यात सिस्टम विकसित किया जा सकता है, जो भीतर नियामक ढांचा प्रदान करने के संप्रभु अधिकार है। यह भी अंतरराष्ट्रीय व्यापार और बाजार में प्रवेश के लिए नियमों को परिभाषित कर सकते हैं। यह एक विशेष वस्तु हस्तांतरण की सुविधा या उपयोग के निचले शर्तों की व्यवस्था करने के लिए, या तो एक द्विपक्षीय या बहुपक्षीय रूप में बातचीत कर सकते हैं। सरकार भी सहयोग कर या परिभाषित बाजारों में सेवाएं प्रदान की तरह खेलने के लिए अन्य भूमिकाओं में है। यह क्रेडिट या बाजार की जानकारी प्रदान कर सकते हैं। यह इतने पर फर्श या छत की कीमतें, बफर स्टॉक, मात्रा नियंत्रित करता है और इस तरह के मूल्य नियंत्रण के साथ कीमतों को स्थिर कर सकता है। सरकार को बचाने के लिए या एक बाजार की संरचना को बढ़ावा देने के जो नियमों से गुजर रहा बाजार की प्रतिस्पर्धी स्थिति को नियंत्रित कर सकते। यह केवल दुकान के रूप में विपणन बोर्ड में आपूर्तिकर्ताओं के लिए मजबूर है और इसलिए उद्योग के पूरे प्रतिस्पर्धी संरचना को बदल सकता है। दोनों विपणन बोर्ड और विपणन आदेश, भौतिक वस्तु प्रवाह को नियंत्रित बाजार गुणवत्ता मानकों और पूल बाजार के जोखिम को लागू करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। अंत में सरकार कर सकते हैं & quot; सक्षम & quot; निर्यात प्रोत्साहन, कम करों या निर्यात प्रतिधारण योजनाओं के माध्यम से परिचय आपूर्तिकर्ताओं। आईटीसी प्रशिक्षण मैनुअल (1989) 1 से अनुकूलित अंतरराष्ट्रीय चैनलों फैसलों और प्रबंधन निम्नलिखित कपास उदाहरण दिया जाता है, का एक उदाहरण के रूप में। कपास विपणन ग्राहक की आवश्यकताएं बुनियादी सवाल यह है कि कपास के विपणन में, ग्राहक कौन है? कपास के लिए यह (बड़े या छोटे) एक अंतरराष्ट्रीय व्यापारी या (बड़े या छोटे) एक स्थानीय / क्षेत्रीय व्यापारी या अंत उपयोगकर्ता देश में एक कताई मिल सकता है। ग्राहक निम्न सहित स्पष्ट रूप से परिभाषित जरूरत है की एक संख्या है: 183; उपलब्धता - समय पर और नियमित आपूर्ति में 183; गुणवत्ता -, भी चल रहा है, विश्वसनीय विदेशी मामले, कोई भी देश नुकसान से स्वतंत्र और सूक्ष्म, साई और GPT परीक्षण मूल्यों समाप्त हो जाएगी 183; शिपमेंट - समय पर, एक कंटेनर में, स्पष्ट रूप से चिह्नित और ग्राहकों के लिए प्रत्यक्ष 183; मूल्य - एक निश्चित समय पर प्रतिस्पर्धी। उसके रिश्तेदार मूल्य रासायनिक कपड़ा बनाम गुणवत्ता और लिवरपूल सूचकांक के खिलाफ प्रतिस्पर्धी होना चाहिए। 183; शर्तें - आदि एफओबी, सीएफआर और आगमन / वितरण कार्यक्रम के साथ धुन में हो - इन सरल होना चाहिए। आस्थगित नियम और घर की मुद्रा में भुगतान फायदेमंद हैं 183; पंचाट - अस्वीकृति, प्रतिस्थापन और दंड के लिए एक प्रणाली सहमत होना चाहिए 183; सूचना - कीमत के घटनाक्रम के बारे में सलाह, समय और कुछ खरीदता है और कीमतों की सीमाओं, जो खरीदने के लिए। इसके अलावा, निर्माता और व्यापारी आवश्यकताओं और उद्देश्यों के लिए है: 183; अधिकतम आमद - वस्तुओं और सेवाओं के लिए (भाड़ा बीमा) 183; प्रमुख बाजारों में उपस्थिति बनाए रखें 183; छवि - गुणवत्ता, अनुबंध के प्रदर्शन और प्रशासनिक उत्कृष्टता 183; मार्जिन स्तर 183; बाजार में हिस्सेदारी / प्रमुख ग्राहकों - बड़े, अंतरराष्ट्रीय या आला या तो 183; छवि - सबसे सस्ता, सबसे आक्रामक, गुणवत्ता और ग्राहक सेवा। चैनल संरचना चित्रा 10.3 से नीचे जोड़ दिया जाता है प्रत्येक चरण के मूल्य पर कपास 1. के लिए एक विशिष्ट चैनल संरचना देता है। विशिष्ट मूल्य श्रृंखला बीज व्यापारियों, किसानों, देश खरीदारों / सहकारी समितियों, ginner, खरीदार, व्यापारी, बिक्री एजेंट और अंत उपयोगकर्ता है। चित्रा 10.3 कपास वितरण चैनल के विकल्प ऊपर के आंकड़े से देखा जा सकता है वहाँ कपास के वितरण के लिए विकल्प की एक संख्या में संभव है। मूल रूप से पसंद नीचे दो विकल्प हैं, प्रत्यक्ष या एक अंतरराष्ट्रीय व्यापारी या एजेंट के माध्यम से बेचने के निर्माता / विक्रेता के लिए आता है। अंतर्राष्ट्रीय व्यापारी / एजेंट: एक अच्छा व्यापारी प्रत्यक्ष बिक्री निर्माता / विक्रेता की तुलना में, निम्न विशेषताओं की विशेषता है: 183; अच्छी तरह से सूचित 183; खैर अनुशासित 183; अपने व्यवसाय का विस्तार जानता है 183; संभावनाओं और निरपेक्ष शर्तों के संदर्भ में सोचता है (जोखिम / इनाम) 183; चिंतित लेकिन सिद्धांतवादी नहीं है - वह गलत है जब वह स्वीकार कर सकते हैं 183; कुछ और जानकार लोगों के लिए रिपोर्टें एक अंतरराष्ट्रीय व्यापारी उत्पादकों और उपभोक्ताओं के बीच एक सेतु के रूप में कार्य करता है। वह निम्नलिखित कार्य करता है: 183; भाषा - आपूर्तिकर्ताओं में 'संचार और उपभोक्ताओं की पसंद की भाषा का आयोजन करता है 183; अंतरिक्ष उपयोगिता - वह बीमा कवरेज के लिए समुद्र और / या भूमि परिवहन व्यवस्था, दस्तावेज तैयार करने और व्यवस्था सहित रसद समारोह तैयार करता है 183; समय उपयोगिता - खुद / बैंकिंग सुविधाओं के माध्यम से वित्त पोषण 183; खरीदता है और विक्रेताओं और खरीदारों द्वारा आवश्यक मुद्राओं में बेचता है, मुद्रा रूपांतरण करता है, वित्तीय जानकारी और तकनीकी सहायता प्रदान करता है और एक मुद्रा के अंतर को गारंटी प्रदान करता है - मुद्रा जोखिम 183; बाजार में जोखिम - उठाव और हेजिंग, विकल्पों के साथ सौदों, एक लंबे या छोटे बाजार के आधार स्थिति लेता आपूर्ति सौदों और मूल्य की गारंटी ठेके 183; टर्मिनल एक्सचेंजों - एक बिचौलिया सेवा और fixations प्रदान करता है 183; Countertrade - सौदे की कपास पक्ष संभालती 183; गुणवत्ता - गुणवत्ता पर उपलब्ध जानकारी देता है, उपभोक्ताओं के लिए गुणवत्ता सिफारिशें देने, गुणवत्ता विकल्प / टोकरी ठेके संभालती है और गुणवत्ता के लिए विकल्प पता चलता है और, 183; संस्कृति - संभालती है और दूरदराज के क्षेत्रों को विकसित करने और दुनिया के अति उन्नत और परिष्कृत केंद्रों के बीच एक कड़ी है। इस सूची से देखा जा सकता है की पेशकश की सेवाओं काफी हैं। इस प्रकार के रूप में वह एक निर्माता के लिए प्रदान कर सकते सेवा कर रहे हैं: 183; अप-टू-डेट बाजार की जानकारी 183; प्रतियोगियों और कीमतों के बारे में जानकारी 183; फाइनेंसिंग (निर्माता और अंत उपयोगकर्ता) 183; सभी निर्यात गुणों की खरीद 183; स्थानीय शर्तों पर खरीदना 183; तुरंत भुगतान 183; जब खरीद उत्पादक कर सकते हैं / बेचना चाहता है 183; विक्रेता की कॉल पर unfixed खरीदना और, 183; उचित पूर्ति के लिए अनुबंध गारंटी। इन सभी लाभों के बावजूद, एक व्यापारी और / या एजेंट के चुनाव को निम्नलिखित मानदंडों का सावधानी से विचार करने के बाद लिया जाना है: 183; ज्ञान - स्थानीय परिस्थितियों (राजनीतिक, व्यापार और सामान्य और विशेष रूप से वस्त्रों की) की; 183; व्यावसायिकता - कपास पता है कि कैसे 183; बाजार कवरेज - अंत उपयोगकर्ताओं के बड़े वर्ग को शामिल किया गया 183; वित्त - आर्थिक रूप से मजबूत और गरीब ग्राहकों को बिक्री पर निर्भर नहीं 183; भाषा की क्षमता - गलतफहमी से बचने 183; विशेष रूप से मूल्य निर्धारण पर और, - वफ़ादारी 183; Infrastructurally अच्छा संचार और प्रशासन के साथ, ध्वनि। खतरों के लिए बाहर देखने के लिए: 183; प्रतिनिधित्व - कपास या गैर कपास - - एजेंट अन्य अभ्यावेदन का क्या करता है, और वे कितना महत्वपूर्ण है और synergistic हैं? 183; मूल्य निर्धारण अखंडता - एजेंट कभी प्राचार्य द्वारा दिए गए मूल्य को बदलने की कोशिश करता है? इन कारकों में से अधिकांश निर्माता उन्मुख मानदंड हैं नदीम, व्यापारी खुद को एक कठिन परिस्थिति है। वह & quot करता है, बड़ा है & quot लगता है; दुनिया की आपूर्ति / मांग पैटर्न, दुनिया आर्थिक स्थिति, सामान्य रूप में वस्त्र उद्योग, फैशन के रुझान और मुद्रा आंदोलनों पर देख रहे हैं, या वह & quot करता माध्यम से, लघु एवं quot लगता ;. छोटे वेस्ट टेक्सास कम micronaire कपास का उत्पादन होगा इस तरह के सवालों से चालू किया जा सकता है? Xyz के स्पिनर्स दिवालिया हो जाना जाएगा? मैं लागोस के लिए ब्यूनस आयर्स से भाड़ा मिलेगा? कीमत कल के ऊपर या नीचे जाना होगा? इस दुविधा के लिए एक जवाब खोजने की कोशिश कर नदीम, व्यापारी समय, धन और साहस से बाहर चलाने के लिए और तोड़ दिया जाना हो सकता है। जोखिम और इनाम परम सलाहकारों हैं। निर्माता / प्रत्यक्ष विक्रेता उत्पादक और उपभोक्ता के बीच बनाया जा सकता है, जो संबंध है के रूप में व्यापारी / एजेंट चैनल बनाम प्रत्यक्ष निर्माता विक्रेता चैनल की तुलना में, वितरण गतिविधियों पर नियंत्रण के सवाल सबसे कह तर्क है। पिछले भाग से देखा जा सकता है लेकिन, जैसा कि व्यापारी / एजेंट जो बहुत ही शक्तिशाली सेवाओं के एक नंबर प्रदान करता है। तालिका 10.1 नीचे तुलना के मुख्य बिंदुओं का सार। अंतरराष्ट्रीय व्यापारी और निर्माता / विक्रेता के पटल 10.1 तुलना